• कोविड का हमाम और भारतीय राजनीति

    Author(s):
    Pramod Ranjan (see profile)
    Date:
    2022
    Group(s):
    Political Philosophy & Theory
    Subject(s):
    COVID-19 (Disease)--Political aspects, Indian National Congress (I), Bharatiya Janata Party, Web-based instruction, Biometric identification--Law and legislation
    Item Type:
    Article
    Tag(s):
    Covid-19 vaccine, dalit, Pandemic
    Permanent URL:
    https://doi.org/10.17613/vy9m-mv09
    Abstract:
    कोविड से संबंधित नीतियों के मामले में कांग्रेस पार्टी भाजपा से अलग नहीं है। यह एक नूरा-कुश्ती है, एक हमाम है, जिसमें सभी एक जैसे हैं, इन सबने मिलकर कोविड को भगवान और भूत की तरह आस्था का सवाल बना दिया है। इस आलेख में भारत की इन दो प्रमुख पार्टियों की कोविड संबंधी रणनीति का विश्लेषण है। लेख में बताया गया है कि भारत में कोविड के दौरान जो कुछ भी हुआ है वह जितना सरकार की नीतियों के कारण संभव हो सका है, उतनी ही इसमें कांग्रेस की भी भूमिका है। कांग्रेस ने महामारी पर मानवीय स्टैंड लिया होता और जनता के पक्ष के इन नीतियों का विरोध किया होता तो ऐसी तबाही नहीं होती, जिसे आज देश भुगत रहा है। कांग्रेस और भाजपा के वोटरों के सामाजिक आधार में भले ही कुछ अंतर हो, लेकिन सांस्कृतिक और आर्थिक नीतियां दोनों की समान हैं। हमारा दुर्भाग्य यह है कम्युनिस्ट पार्टियों को छोड़ दें तो सभी दलों की आर्थिक नीतियां लगभग समान हैं और सांस्कृतिक नीतियों के मामले में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टियां भी उन्हीं के साथ खड़ी हैं।
    Notes:
    This article also published in web portal "Janjwar" with a different heading. webportal URL is given in respective field.
    Metadata:
    Published as:
    Magazine section    
    Status:
    Published
    Last Updated:
    7 months ago
    License:
    Attribution
    Share this:

    Downloads

    Item Name: pdf covid-and-politics_pramod-ranjan_assam-university.pdf
      Download View in browser
    Activity: Downloads: 22